ऑनलाइन यूट्यूब से कैसे पैसे कमाएं ? - How to earn money online from YouTube

भारत में यूट्यूब कैसे बन सकता है आय का साधन Earn Money From Home:

यूट्यूब (Youtube), शायद ही कोई होगा जो यूट्यूब के बारे में नहीं जानता होगा। आजकल हर युवा यूट्यूब के नाम से भलीभांति परिचित है, खासतौर पर जब से पब्जी मोबाइल (PUBG Mobile) मोबाइल मशहूर हुआ है।

अब आप कहेंगे की PUBG का यू ट्यूब से क्या सम्बन्ध, पर संबन्ध है और बहुत बड़ा संबन्ध है। PUBG जब भारत में लांच हुआ तब यूट्यूब पर गेमिंग चैनल तो थे पर इतने प्रचलित नहीं थे पर पबजी की लोकप्रियता ने खासतौर पर युवाओं को यू-ट्यूब की और आकर्षित किया। कई यू-ट्यूब चेंनल जैसेकि डायनमो, मोर्टल, क्रोटन, रेगलटोस इतियादी जब ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग करते है तो हजारों दर्शक उनकी इस लाइव स्ट्रीमिंग का लुत्फ़ उठाते है। एक सूत्र के अनुसार इस समय भारत का सबसे बड़ा डिस्कॉर्ड सर्वर भी किसी PUBG खिलाडी है।

दुनिया भर में, हर दिन यू-ट्यूब (YouTube) पर लगभग पाँच बिलियन से अधिक वीडियो देखे जाते हैं। हर महीने यू-ट्यूब (YouTube) पर लगभग 3.25 बिलियन घंटे वीडियो देखे जाते है। यू-ट्यूब की लोकप्रियता इतनी है कि औसतन यू-ट्यूब उपयोगकर्ता हर सत्र (सेशन) 40 मिनट का वीडियो देखता है।

इस डिजिटल दुनियां में क्रांति के अनुरूप हो रहें परिवर्तन को देखते हुए अब आपको यह विचार करना चाहिए कि यू-ट्यूब से पैसा कैसे कमाया जाए? (How to earn money from YouTube?). अगर आपकी रचनात्मक सोच है, और आपको खुद पर आत्म विश्वास है, तो आप भी यू-ट्यूब पार्टनर प्रोग्राम (YouTube Partner Program) का हिस्सा बन सकते है, और पैसा कमा सकते है बस आपको यू-ट्यूब पर वीडियो बना कर डालने के लिए एक कंप्यूटर और एडिटिंग सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होगी।

जितना अधिक और बढ़िया कंटेंट अपलोड करेंगें, आप के लिए यू-ट्यूब से पैसा कमाना उतना ही आसान होगा। यू-ट्यूब की लोकप्रियता के कारण अब यूट्यूबर्स के लिए लाखों में दर्शक बटोरना मुश्किल नहीं रहा है जिसकी वजह से अब यूट्यूबर्स लाखों में कमा रहें है।

यू-ट्यूब के पार्टनर बने और विज्ञापनों से कमाई करें।:

अधिकतर यू-ट्यूबर्स के लिए, वीडियो स्ट्रीमिंग के समय दिखाए जाने वाले विज्ञापनों से होने वाली कमाई का प्रतिशत ही उनकी आय का साधन होता है। यू-ट्यूब पार्टनर होने के नाते आपके वीडियो के प्रसारण के दौरान शुरू में या वीडियो प्रसारण के बीच में विज्ञापन या बैनर दिखाए जाते है। इन विज्ञापनों से जो आय यू-ट्यूब को होती है उसमे से यूट्यूब आपको आपका निर्धारित प्रतिशत दे देता है जोकि आपकी आय का साधन होती है।

यू-ट्यूब पार्टनर बनने के लिए करना क्या है ?

यू-ट्यूब का पार्टनर बनने से पहले आपको यू-ट्यूब के बुनियादी नियमों को समझने की, और मुलभुत शर्तों को जानने की आवश्यकता है। यू-ट्यूब के विज्ञापन नियमों का पालन करने के अलावा, आपको अपने चैनल पर पिछले 365 दिनों में 1,000 ग्राहक जोड़ने होंगे और कम से कम 4,000 घंटों का वीडियो प्रसारण समय (वीडियो वॉच टाइम) पूरा करना होगा।

इन 4,000 घंटों को प्राप्त करने के लिए यू-ट्यूब ने कोई ठोस प्रारूप (Format) नहीं सुझाया है, इसका मतलब यह हुआ कि आप अपने कुल 4,000 घंटे का वाच टाइम (watch time) पाने के लिए 100 वीडियो पर 40 घंटे तक या किसी भी अन्य संयोजन (combination) से 4000 घंटे का वाच टाइम प्राप्त कर सकते हैं।

4,000 घंटे की वाच टाइम सीमा को सफलतापूर्वक प्राप्त करने के बाद आपने अपनी सफलता की पहली सीढ़ी प्राप्त कर ली है अब आप यू-ट्यूब के सहयोगी (partner) के रूप में अपनी जगह बना चुकें है,

अब आपके यू-ट्यूब वीडियो मैनेजर पैनल में डॉलर का चिन्ह हरा हो जाएगा जिसका अर्थ है कि आप यू-ट्यूब वीडियो का मुद्रीकरण (Monetize) कर सकते है, और अब अगला कदम है यू-ट्यूब पर अपने वीडियो के प्रसारणों में विज्ञापनों कद्वारा आय अर्जित करना।

Credits: Image: Creative Commons - Photo by geralt - Gerd Altmann - Source Pixabay
Report Disclaimer Applies

कृपया प्रसार करें:

पिछला लेख
अगला लेख
You are viewing Most Recent Post