कोरोना वायरस (COVID-19) क्या है ?

कोरोना वायरस और उसके प्रकार : Virus

Read Time: 2 Min

कोरोनावायरस अलग-अलग तरह के वायरसों का एक बड़ा परिवार है , जो मनुष्यों या जानवरों को संक्रमित कर सकता है। कभी-कभी एक जानवर को संक्रमित करने वाला कोरोनोवायरस अपना स्वरूप बदल कर मनुष्य को भी संक्रमित कर सकता है ताकि यह मानव जाति को भी संक्रमित कर सके और मानव कोरोनावायरस बन सके। अभी तक सात प्रकार के मानव कोरोनाविरस की पहचान हुई हैं।

चार प्रकार के वायरस (229E, NL63, OC43, और KHU1) साधारण हैं और साधारण सर्दी, जुकाम या हल्के से मध्यम श्वसन संक्रमण का कारण बनते हैं। दो प्रकार के कोरोनावाइरस Severe Acute Respiratory Syndrome coronavirus (SARS-CoV) और Middle East Respiratory Syndrome coronavirus (MERS-CoV), गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण पैदा कर सकते हैं। सांतवें प्रकार का कोरोनावाइरस टाइप (2019-nCoV) नोबेल कोरोनावायरस (COVID-19)हाल ही में चीन में खोजा गया एक नया कोरोनावायरस है जो पहले लोगों में नहीं पाया गया है।

मानव कोरोनावायरस का इतिहास 1960 के दशक में शुरू हुआ जब इस वायरस को पहली बार बच्चों में अपर ट्रैक संक्रमण के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था। इन वायरस का सामान्य तौर पर उन रोगजनकों से संबंध पाया गया है जो मनुष्य के अपर और लोअर ट्रैक से संबंधित रोग उत्पन्न करते है । SARS संक्रमण यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और एशिया के 29 देशों में 2002-2003 में विस्फोट के रूप में सामने आया था और इसके परिणामस्वरूप, कुल मिलाकर 8098 व्यक्तियों की पहचान की गई थी जो संक्रमित थे, और उनमे से 774 लोग SARS से संक्रमित होकर मर गए थे, लेकिन यह अभी भी स्पष्ट नहीं हैं वायरस ने मानव आबादी को कैसे संक्रमित किया।

Credits: Image: Creative Commons - Photo by Gerd Altmann - Source Pixabay
Report Disclaimer Applies

कृपया प्रसार करें:

पिछला लेख
अगला लेख