IPC 337 - News - आईपीसी की धारा 337 - समाचार

Section 337 IPC : किसी लापरवाही या दुःसाहसपूर्ण कारण से किसी के जीवन को या व्यक्तिगत रूप से शारीरिक हानि या क्षति पहुंचाने पर आईपीसी की धारा 337 के तहत मामला दर्ज हो सकता है।
वाहन दुर्घटना में जब किसी को शारीरिक हानि पहुँचती है तो अधिकतर इस धारा का प्रयोग होता है। आईपीसी की यह धारा संज्ञेय अपराध की श्रेणी में आती है अथार्त पुलिस सुचना मिलने पर आरोपी को तुरंत गिरफ्तार कर सकती है और क्योकि यह धारा जमानती है तो जमानत भी तुरंत ली जा सकती है।
दुर्घटना या किसी उपेक्षापूर्ण कार्य से शारीरिक या जीवन को क्षति के मामलों से संबंधित समाचरों को प्रस्तुत कर उन घटनाओं को बताना है, जिनमे आईपीसी की धारा 337 का प्रयोग होता है। इन समाचरों को हमने कुछ प्रतिष्ठित समाचार वेबसाइटों से लिया है जिनका हम तह दिल से आभार प्रकट करते है।

एलिवेटेड हाइवे से गिरे एक और मजदूर की मौत

नवभारत टाइम्स | Updated: Mar 9, 2018, 09:00AM IST

एनबीटी न्यूज, पानीपत: पानीपत में एलिवेटेड हाइवे से जीटी रोड पर गिर कर गंभीर रूप घायल हुए श्रमिक अर्जुन (35) की गुरुवार को पीजीआई में इलाज के दौरान मौत हो गई। इस तरह हादसे में मरने वाले श्रमिकों की संख्या दो हो गई है। जबकि हादसे में घायल तीसरे श्रमिक अशोक (35) का पीजीआई में उपचार चल रहा है और उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। वहीं, बुधवार को मृत हुए मजदूर की शिनाख्त नहीं हो पाई है।
सिटी थाना पुलिस ने घटना के चश्मदीद निरंजन की शिकायत पर ट्रैक्टर-ट्रॉली के खिलाफ आईपीसी की धारा 279, 336, 337, 338, 304-ए, 114 के तहत केस दर्ज किया है। (पूरा पढ़े स्त्रोत: नवभारत टाइम्स)

एलिवेटेड हाइवे से गिरे एक और मजदूर की मौत

ABP NEWS | Updated: 13 Mar 2018 08:06 AM

नई दिल्ली: मुखर्जी नगर इलाके में हुए एक हादसे में दो छात्रों की मौत हो गई और तीन छात्राएं घायल हो गईं. बताया जा रहा है कि गाड़ी में सवार सभी छात्र-छात्राएं नशे में थे और एक कॉलेज फेस्ट से वापस लौट रहे थे. रात पौने तीन का वक्त था और गाड़ी की स्पीड 120 से ज्यादा थी. अचानक बैलेंस बिगड़ा और गाड़ी डिवाइडर से टकरा कर पलट गई.
पुलिस ने कार से शराब की बोतल भी बरामद की है. इस मामले में दीक्षा के खिलाफ आईपीसी की धारा 279, 337 और 304-ए के तहत मामला दर्ज किया गया है. जांच में पता चला है कि दीक्षा के पास लर्निंग लाइसेंस था जिसकी मियाद खत्म हो चुकी थी.पूरा पढ़े (स्त्रोत: ABP NEWS)

सड़क हादसे में हुई थी महिला की मौत, आरोपी को दो साल की सजा

ABP NEWS | Updated: Mar 13, 2018, 02:10 AM IST

पिछले साल सड़क हादसे में एक महिला की मौत हो गई थी। अब एक साल बाद इस केस में जिला अदालत ने आरोपी कार चालक को दो साल की सजा सुनाई है। दोषी सेक्टर-30 निवासी नवीन यादव पर कोर्ट ने 5500 रुपए जुर्माना भी लगाया है।
एक साल बाद फैसला
19 अप्रैल 2017 के इस हादसे में सेक्टर-30 के ही रहने वाले राम निवास रंभा के साथ मोटरसाइकिल पर अपने घर जा रहे थे। रात करीब 10.40 बजे जब वे सेक्टर-19-20 डिवाइडिंग रोड पर पहुंचे तभी एक कार ने उन्हें टक्कर मार दी। इसके बाद दोनों बाइक से गिर गए और हादसे में बुरी तरह से घायल हो गए थे। उन्हें सेक्टर-32 के अस्पताल में भर्ती किया गया। यहां से उनको पीजीआई रेफर कर दिया गया था। यहां पर इलाज के दौरान रामनिवास की प|ी रंभा की मौत हो गई थी। आरोप के मुताबिक कार चालक नवीन यादव बड़ी ही लापरवाही से ड्राइविंग कर रहा था जिस कारण ये हादसा हुआ। पुलिस ने शुरूआत में इस केस में आईपीसी की धारा 337 के तहत केस दर्ज किया था, लेकिन बाद में आरोपी पर धारा 304 भी लगा दी। पूरा पढ़े (स्त्रोत: दैनिक भास्कर)
बलात्कार एक घृणित अपराध
विनम्र ' अनुरोध: भविष्य में जारी होने वाली नोटिफिकेशन को अपने ईमेल पर पाने के लिए अपने ईमेल को सब्सक्राइब करें।

Popular Posts