PNR Status - पीएनआर स्थिति ?

पैसेंजर नेम रिकॉर्ड या पीएनआर संख्यां दस अंको की वह संख्यां है जो रेल टिकट पर अंकित होती है दरअसल पीएनआर संख्या का भारतीय रेल की आरक्षण प्रणाली में विशेष महत्व है। जब भी कोई रेल टिकट वितरित होता है तो उस टिकट के साथ एक दस अंकों का नम्बर भी उत्पन्न होता है और यहीं दस अंको की संख्यां उस टिकट की पहचान होती है अथार्त अब उस टिकट से संबंधित सभी प्रक्रियाएं जैसेकि आरक्षण, प्रतीक्षा सूचि का अप्डेशन या टिकट का रद्दीकरण इन दस अंको की संख्यां के आधार पर होता है।
यात्री द्वारा रेल टिकट के आवेदन करने पर आवश्यक नहीं है कि उसे आरंक्षित टिकट मिल ही जाए ऐसे में आरंक्षण प्रणाली यात्री के आवेदन पर उसे प्रतीक्षा सूचि संख्यां के साथ टिकट आवंटित करती है जिसे समय के साथ साथ भारतीय रेल के वेबसाइट पर देख कर या अन्य साधनों से पीएनआर संख्यां के माध्यम से सुनिश्चित करना होता है की यात्री की टिकट आरंक्षित हो गई है के नहीं। इसी तरह अगर टिकट को रद्द करना है तो भी पीएनआर संख्या के माध्यम से ही टिकट रद्द किया जा सकता है।
पीएनआर की स्थिति : यदि आपके टिकट की स्थिति प्रतीक्षा में है तो, आप पीएनआर की स्थिति भारतीय रेल की आधिकारिक वेबसाइट http://www.indianrail.gov.in पर उपलब्ध इनबॉक्स में पीएनआर प्रविष्ट कर अपनी टिकट की वर्तमान स्थिति के बारे में जान सकते है।

आप अपने मोबाईल फ़ोन से 139 डायल करके पीएनआर की स्थित को जान सकते है, इसके लिए 139 डायल करने के बाद आईवीआर यानी कम्प्यूटरीकृत आवाज द्वारा दिए गए निर्देशों को ध्यान से सुनकर उनका पालन करना है।

एसएमएस का उपयोग करते हुए वर्तमान आरक्षण स्थिति जाने।
जिन यात्रियों की इंटरनेट तक पहुंच नहीं है, उन यात्रियों के लिए रेलवे ने पीएनआर जांच के लिए एसएमएस सेवा शुरू की है जो बहुत उपयोगी है और इनके बारे में नीचे बताया गया है:

139 या 5676747 SMS service: आईआरसीटीसी (IRCTC) द्वारा 139 एसएमएस सेवा की शुरुआत की जिसका लाभ लेने के लिए यात्री को एसएमएस के माध्यम से मोबाइल पर पीएनआर स्थिति पाने के लिए, 139 या 5676747 पर निम्न संदेश भेजना होगा।
PNR आपका पीएनआर नंबर
उदाहरण के लिए: PNR 1098765432
यह सेवा: Airtel, Aircel, BSNL, IDEA, LOOP, MTNL, MTS, Reliance, TATA, Telenor और Vodafone के द्वारा उपलब्ध है।

इसके इलावा आप अपने टिकट की पीएनआर स्थिति पूछताछ केंद्र से भी प्राप्त कर सकते है।
बलात्कार एक घृणित अपराध
विनम्र ' अनुरोध: भविष्य में जारी होने वाली नोटिफिकेशन को अपने ईमेल पर पाने के लिए अपने ईमेल को सब्सक्राइब करें।

Popular Posts