Vitamin B2 ( Riboflavin ) - विटामिन बी 2 (राइबोफ्लेविन)

विटामिन बी 2 को हम राइबोफ्लेविन के नाम से भी जानते है, यह आठ बी श्रेणी के विटामिनों में से एक है। अन्य विटामिन बी की तरह, यह भी शरीर में ऊर्जा उत्पादन में एक सक्रिय भूमिका निभाता है। शरीर की तंत्रिकाओं और दिमाग को सुचारु रुप से काम करनें के लिए राइबोफ्लेविन की आवश्यकता होती हैं और यह आपकी त्वचा, आंख, बाल, और जिगर को स्वस्थ रखने में सहायक होता हैं। जल में घुलनशील होने के कारण यह शरीर में संग्रहित नहीं होता हैं इसलिये प्रतिदिन ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिसमें राइबोफ्लेविन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हो। राइबोफ्लेविन अंडे, नट्स, डेयरी उत्पाद, मीट, ब्रोकोली, शराब बनानेवाला खमीर, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गेहूं के बीज, जंगली चावल, मशरूम, सोयाबीन, हरी पत्तेदार सब्जियों और साबुत अनाज में पाया जाता है ।
अधिकतर स्वस्थ लोग जो संतुलित पोष्टिक आहार खाते है, उनमें राइबोफ्लेविन की कमी नहीं पायी जाती है, जबकि वृद  और मदिरा पान करने वाले लोगो में राइबोफ्लेविन की कमी हो सकती है।
राइबोफ्लेविन की कमी के निम्न लक्षण हो सकते है:
पाचन सम्बन्धी समस्या, गले में खराश या सूजन, जिव्हा में सूजन होना, मुंह में छाले होना, बिना कारण थकान होना, आँखों में थकान होना, शरीर का विकास मंद पड़ना इत्यादि। 

No comments :

Post a Comment

Get All The Latest Updates Delivered Straight Into Your Inbox For Free!

Powered by FeedBurner

Popular Posts